गनेशी की कथा

SHARE:

गनेशी चाहता है कि यह पल यहीं रुक जाए । इस समय दुनिया की सबसे ख़ूबसूरत स्त्री उसके पास है । उसकी छाती के बालों में है ।


          कहानी की शुरुआत कैसे की जानी चाहिए ? मैं इस कहानी की शुरुआत ' वंस अपान अ टाइम , देयर लिव्ड अ पर्सन नेम्ड गनेशी ' वाले अंदाज़ में कर सकता हूँ । या मैं कहानी की शुरुआत तिरछे अक्षरों ( इटैलिक्स ) में लिखे कुछ धमाकेदार वाक्यों से कर सकता हूँ । मसलन --
             " नींद और जागने की सीमा-रेखा पर स्थित है यह कहानी । अंत और      शुरुआत के बीच की संधि है यह कहानी । ढलती हुई शाम और रात के बीच एक ऐसा समय आता है जब धरती कुछ कहना चाहती है , आकाश कुछ सुनना चाहता है । वही कथन है गनेशी की यह कहानी । " या मैं कहानी के शुरू में ही नींद और सपनों का ' हेडी कॉकटेल ' बना कर पाठकों को पिला सकता हूँ जिसे पीते ही पाठक नशे में आ जाएँ ।
मसलन --
              " कुछ कहानियाँ कहानियाँ नहीं होतीं । अधमिटे अक्षर होते हैं । अस्फुट ध्वनियाँ होती हैं । गनेशी
गहरी नींद में कोई सपना देख रहा होता । सपने में एक आदिम जंगल है । हवा में सड़ रहे पत्तों की गंध है । दूर कहीं एक नारी स्वर कोई भूला हुआ गीत गा रहा है । अरे, यह आवाज़ तो उसकी पत्नी की है । बदहवास-सा गनेशी उस आवाज़ का पीछा करता है । उसे एक खंडहर नज़र आता है । उसमें पीली रोशनी है । किंतु जैसे ही गनेशी वहाँ पहुँचता है , अचानक वह रोशनी बुझ जाती है । गीत बंद हो जाता है । भुतहा अँधेरे के अथाह समुद्र में गनेशी किसी थके हुए डूबते तैराक-सा हाथ-पैर मारने लगता है । अचानक उसकी नींद टूट जाती है । या शायद पहले वाली बात कल्पना में सोची गई थी । अब वह नींद में है । उसके चारो ओर काली धुँध है । धुँध के उस पार उसकी पत्नी हँस रही है -- मुझे पकड़ो तो जानूँ । या शायद गनेशी क़िस्तों में सपने देख रहा है । अब अगली क़िस्त -- भुतहा खंडहर घुप्प अँधेरे की चादर ओढ़े सोया हुआ है । गनेशी का दिल धक्-धक् , धक्-धक् कर रहा है । तभी दिल को दहला देने वाली एक नारी की चीख़ उसका ख़ून जमा देती है ..."
या मैं कहानी की शुरुआत एक अद्भुत नॉस्टेल्जिया और फ़्लैश-बैक से कर सकता हूँ जिसे पढ़ते ही पाठक अतीत में खो जाएँ ।
मसलन --
               " तो उस गाँव में एक घर है । उसमें एक बच्चा रहता है । वह तितलियाँ और जुगनू पकड़ता है । चिड़ियों के पंख इकट्ठा करता है । कुत्ते-बिल्लियों के बच्चों से खेलता है । इन्द्रधनुष देख कर किलकता है । पुआल के ढेर में छिप जाता है । गाँव के कुएँ पर नहाता है । एड़ियाँ उठा कर गाँव के मंदिर की घंटियाँ बजाता है । साइकिल के टायर लुढ़काता है । कंचे और गिल्ली-डंडा खेलता है । गाँव के तालाब में चपटे पत्थर से ' छिछली ' खेलता है । गाँव के पास बहती नदी में मछलियाँ पकड़ने जाता है । गाँव के आम , अमरूद और जामुन के पेड़ों पर चढ़ कर उनके फल खाता है । अपने हम-उम्र साथियों के साथ पतंग उड़ाता है । देखिए , अब वह हाथ में एक लम्बी टहनी लिए चला जा रहा है । उसके दूसरे हाथ में एक लूटी हुई पतंग है । उसके हाथ-पैर धूल से सने हैं किंतु उसके चेहरे पर विजेता की मुस्कान है । दूर जाती हुई उसकी पीठ बड़ी जानी-पहचानी लग रही है । एक और पतंग लूटता हुआ अब वह आँखों से ओझल हो गया है । यही हमारा नायक गनेशी है । "
या मैं कहानी की शुरुआत इस तरह कर सकता हूँ --
 " दरअसल यह पूरी कहानी काल्पनिक है । इस कहानी का नायक गनेशी और अन्य सभी पात्र काल्पनिक हैं । इन काल्पनिक पात्रों की सभी स्थितियाँ काल्पनिक हैं । इन सभी घटनाओं के घटने की सभी जगहें काल्पनिक हैं । किसी भी जीवित व्यक्ति , वास्तविक घटना या असली जगह से इस कहानी का कोई लेना-देना नहीं है । यदि ऐसा कोई साम्य पाया जाता है तो यह महज़ आकस्मिक है , इत्तिफ़ाक़ है । असल में यह पूरी कहानी इतनी काल्पनिक है कि अक्सर इसके वास्तविक होने का भ्रम हो जाता है । यह भ्रम ही इस कहानी की जान है । यह भ्रम ही इसे हमारा-आपका जीवन बना देता है । "
 या फिर मैं यह कहानी इस तरह शुरू कर सकता हूँ --
 " ईसा की मृत्यु के बाद की इक्कीसवीं सदी के पंद्रहवे वर्ष के चौथे माह की अट्ठाइसवीं तारीख़ को हमारे नायक गनेशी के साथ यह घटना घटी ..."
            तो गनेशी हमारे गाँव का डाकिया है । उम्र लगभग पैंतीस की होगी लेकिन अब तक उसकी शादी नहीं हुई । सिर के बीच में से थोड़ा गंजा होता जा रहा है । कनपटी के कुछ बाल पकने भी लगे हैं । हँसी के कुछ प्राचीन क़तरे उसके चेहरे की लकीरों में ऐसे जमा हैं जैसे मंगल ग्रह पर नहरों जैसे सूखे गड्ढों के उपग्रह द्वारा भेजे गए चित्र देखकर वैज्ञानिक यह अंदाज़ा लगाते हैं कि कभी वहाँ पानी रहा होगा । कुछ लोगों का मानना है कि गनेशी बचपन में भी ऐसा ही रहा होगा । शायद पैदा भी ऐसा ही हुआ होगा । क्या वह पिछले जन्म में भी ऐसा ही दिखता था ?
            दरअसल गनेशी इसी गाँव का रहने वाला है । दसवीं पास करके यहीं डाकिया लग गया है । गाँव की सीमा पर केले के पेड़ों से घिरा उसका घर है । हालाँकि देखने पर लगता है जैसे उसका घर पंख लगा कर उड़ने को बेताब हो । जैसे उसका घर गाँव के मन में एक सुंदर-सी कल्पना हो ।
           तो गनेशी को कोई डाक-बाबू , कोई चिट्ठी-बाबू और कोई डाकिया-बाबू कह कर बुलाता है । पास के क़स्बे के डाकघर से गनेशी गाँव की डाक लेकर रोज़ाना आता है । छुट्टी और रविवार का दिन छोड़ कर । गाँव में किसी का मनीआर्डर हो , चिट्ठी हो , रजिस्ट्री हो या पार्सल हो -- सब बाँटने की ज़िम्मेदारी गनेशी की है ।
           अपने कान के ऊपर क़लम खोंसे हुए गनेशी किसी को चिट्ठी पढ़कर सुना रहा है , किसी को मनीआर्डर के पैसे दे कर काग़ज़ पर उससे अँगूठा लगवा रहा है । पसीने से तरबतर गनेशी किसी के दरवाज़े पर रुककर लोटा-दो लोटा पानी पी कर अपनी प्यास बुझा रहा है । वह बरगद के पेड़ के पास बने चबूतरे से अपनी साइकिल टिकाकर चबूतरे पर सुस्ता रहा है । यह सब उसका रोज़ का काम है । सब का हाल-चाल पूछता हुआ गनेशी साइकिल की घंटी टुनटुनाता हुआ चला जा रहा है ।
           गाँव की सारी गाय-भैंसें और बकरियाँ गनेशी को पहचानती हैं । उसे देखते ही गाँव के बैलों की आँखों में भी ' राम-राम भैया ' का भाव आ जाता है । गाँव के कुत्ते उसकी साइकिल के साथ चलते हुए उसे ' गार्ड-ऑफ़-ऑनर ' जैसा कुछ देते प्रतीत होते हैं ।
           गाँव के लोगों के लिए गनेशी उन्हें गाँव के बाहर की दुनिया से जोड़ता है । उनके और उनके प्रियजनों के बीच वह एक संदेशवाहक का काम करता है । गाँववालों के बीच उसकी एक जगह है । उसका एक दर्ज़ा है ।
           गनेशी की शादी नहीं हुई तो क्या हुआ , कल्पना में वह अपनी पत्नी की छवि गढ़ लेता है । उससे हँसी-ठिठोली करता है । रूठना-मनाना चलता है । बतरस होता है ।
           गाँव भर की चिट्ठियाँ बाँटने के बाद वह बरगद के पास वाले चबूतरे की छाँह में आराम से पसर जाता है । सिर पर गमछा लपेटे आते-जाते लोग ' राम-राम चिट्ठी बाबू ' कहते हैं । गनेशी कभी हाथ हिला देता है , कभी ख़यालों में गुम रहता है । कभी जागती आँखों से सपने देखता है । कभी नींद की ख़ुमारी में पड़ा रहता है ।
           तो हमारा ख़याली राम गनेशी अपने समय की नदी में बह रहा है । उसके चारो ओर लौह-मृदंग-सी बजती हुई कर्कश दुपहरी है , लेकिन उसके सपने में शोख़ी घुली हुई है । उसके भीतर बारिश की फुहार छाई हुई है । सपने में वह सीटी बजाता हुआ मुकेश का कोई मस्त गीत गुनगुना रहा है -- " रुक जा ओ जाने वाली रुक
जा , मैं तो राही तेरी मंज़िल का ...। "
           अब वह घर पर है । उसकी पत्नी उसके पैर दबा रही है । उसके तन-मन की गाँठें खुलती जा रही हैं ।
           " आज उदास क्यों लग रही हो ? " गनेशी पूछता हैं । पूर्णिमा का चाँद भी उदास हो सकता है , पत्नी को देखकर वह पहली बार सोचता है । कहीं उसकी पत्नी के मन के आकाश में कोई कोई झंझावात , कोई चक्रवात तो नहीं आ रहे ?
           " चलो , आज तुमको सिनेमा दिखाता हूँ । " वह कहता है । पत्नी बच्चे-सी खुश हो जाती है । गनेशी के चेहरे पर मुस्कान आ जाती है । पानी पर चलने का रहस्य यह जानने में है कि पानी में पत्थर कहाँ-कहाँ है -- वह सोचता है ।
                          वह एक ठहरा हुआ लम्बा पल है ।
                          धरती से आकाश तक फैला हुआ ।
                          तन से मन तक फैला हुआ ।
                          गतिहीन । शोरहीन । शब्दहीन ।
            चुप्पी के ताल में गनेशी ने एक छोटा-सा कंकड़ फेंका । वह बोला -- " लीना । " पत्नी बोली -- " हूँ । " गनेशी बोला -- " तुम मेरी हो । " पत्नी ने कहा -- " मैं तुम्हारी हूँ । " गनेशी ने पूछा -- " तुम्हारा नाम क्या है ? " पत्नी बोली -- " लीना । " गनेशी ने कहा -- " करीना ? " पत्नी बोली -- " ल से लीना ।" गनेशी बोला -- " क से करीना ? " पत्नी ने पूछा -- " बताओ , मेरा नाम क्या है ? " गनेशी बोला -- " जानेमन । " पत्नी बोली -- " धत् ! " गनेशी कुछ नहीं बोला । उसने पत्नी को चूम लिया । पत्नी लाज की चाँदनी में सिमटकर छुई-मुई हो गई ।
 गनेशी को फिर से शरारत सूझती है । वह धीरे से पत्नी की देह में गुदगुदी कर देता है । पत्नी के शरीर का अंग-अंग हँसने लगता है । उसके गले के नीचे की स्वस्थ , गोरी गोलाइयाँ थिरकने लगती हैं । वह पत्नी को बाँहों में भर लेता है । पके हुए शहतूत-सी मीठी और मादक है उसकी देह से उठती गंध । उसका मन किशोर कुमार अंदाज़ में गा उठता है -- " रात कली इक ख़्वाब में आई , और गले का हार बनी ... । "
          गनेशी चाहता है कि यह पल यहीं रुक जाए । इस समय दुनिया की सबसे ख़ूबसूरत स्त्री उसके पास है । उसकी छाती के बालों में है । उसकी उँगलियों के स्पर्श में है । उसके होठों के स्वाद तले है । उसकी शिराओं और धमनियों में है । जैसे सबसे ज़्यादा चमकता हुआ नक्षत्र उसके आकाश में है । उसकी पत्नी एक गहरी नीली झील है । अब वह उसमें डूब गया है । वहाँ आग की लपटें हैं । अब वह उनमें खो गया है ।
उसके सामने एक सुंदर पेंटिंग है । अब वह उस पेंटिंग में प्रवेश कर गया है । उसकी पत्नी छिपे हुए ख़ज़ाने का प्रवेश-द्वार है । अब वह उस ख़ज़ाने में गुम हो गया है । अजंता-एलोरा की गुफ़ाओं में पहली बार आए किसी पर्यटक-सा विस्मित और अवाक् । बिन पिए ही अब वह नशे में है । सपने के भीतर कितनी हसीन लग रही है उसकी दुनिया ।
 जैसे जीवन के निर्जन बियाबान में उसकी पत्नी एक हरा संकेत है । वह पहाड़ों के शिखर पर नाचता सूर्योदय का उत्सव है । वह पके हुए सिंदूरी आमों की मादक ख़ुशबू है । वह एक ऋचा है आकाश तक जाती हुई । वह जैसे सप्त स्वर में बजता हुआ एक पियानो है । वह जैसे फ़ौलाद और चाशनी की एक डोरी है गनेशी से बँधी हुई । वह जैसे पिघले हुए सोने की बहती नदी है । वह जैसे एक ताज़ा खिला फूल है गनेशी के जीवन की क्यारी में !
           गनेशी अब अपनी पत्नी को ' हनीमून ' के लिए हिल-स्टेशन पर ले गया है । वहाँ गुनगुनी धूप है , क्वाँरी हवा है , अपने वैवाहिक जीवन के ब्रह्मांड को बार-बार नापने की तमन्ना लिए अपने भीतर की धुरी पर टिका हुआ वह है और निश्छल मुस्कान की फुलझड़ी बिखेरती उसकी पत्नी है । गनेशी उन दोनो के जीवन के गुप्त झरने ढूँढ़ने निकला है ।
           अचानक गनेशी को याद आता है कि आज वह डाकघर जा कर चिट्ठियाँ छाँटना तो भूल ही गया । वह अपनी पत्नी को वहीं छोड़कर डाकघर की ओर भागता है । पूरे गाँव में हर घर के लिए चिट्ठी आई है । केवल उसके पते पर हमेशा की तरह कोई चिट्ठी नहीं आई है ...
       
सुशांत सुप्रिय
और यहीं गनेशी की आँख खुल जाती है । वह बरगद के पास वाले चबूतरे पर औंधा पड़ा है । उसे लगता है जैसे उसका समय ज़मीन के मुँह में काँटे-सा धँसा  है । अधजले मुर्दे-सा दिन अभी बाक़ी है । वह ख़ुद को एक एक बहुत बूढ़े पेड़-सा महसूस करता है , दर्द कर रहे हों जिसके हाथ-पैर । उसे अपना सपना याद आता है । उसे लगता है जैसे पकने से पहले ही सड़ना शुरू कर दिया हो उसके फल ने । जैसे उसके कई बीघे खेत में मुट्ठी भर धान भी नहीं हो पाया हो । उसे अपना जीवन शहद के ख़ाली छत्ते-सा लगने लगता है । उसके सूने अंतस् में सूखे बीज-सा उसका उदास अकेलापन बजने लगता है और वह अपनी स्थिति से आज़ाद होने के लिए छटपटाने लगता है ।
          आख़िर सिर पर गमछा लपेट कर वह अपनी साइकिल उठाता है और राह चलते कुत्तों का हालचाल पूछता हुआ आगे बढ़ जाता है -- अपनी उस पत्नी के बारे में सोचता हुआ जो उसके जीवन में नहीं हो कर भी ' है ' और ' होते हुए ' भी नहीं
है ...
 -------------------------------------------------------------------------
         आपने नोट किया होगा कि इस कहानी की शुरुआत कहानी के बीच तक चली आई है । इसलिए कहानी का बीच कहानी के अंत में आ गया है । कहानी का अंत अभी लिखा ही नहीं गया । इसलिए वह अंत फिर कभी ।



यह रचना सुशांत सुप्रिय जी द्वारा लिखी गयी है . आपकी कई कहानियाँ तथा कविताएँ पुरस्कृत तथा अंग्रेज़ी, उर्दू , असमिया , उड़िया, पंजाबी, मराठी, कन्नड़ व मलयालम में अनूदित व प्रकाशित हो चुकी हैं ।पिछले बीस वर्षों में आपकी लगभग 500 रचनाएँ देश की सभी प्रतिष्ठित पत्र-पत्रिकाओं में प्रकाशित हुई हैं ।हिन्दी में अब तक आपके  दो कथा-संग्रह प्रकाशित हो चुके हैं:'हत्यारे' (२०१०) तथा 'हे राम' (२०१२)।आपका पहला काव्य-संग्रह ' एक बूँद यह भी ' 2014 में  प्रकाशित हुआ है ।
संपर्क सूत्र - सुशांत सुप्रिय         मार्फ़त श्री एच. बी. सिन्हा ,
         5174, श्यामलाल बिल्डिंग ,
         बसंत रोड, ( निकट पहाड़गंज ) ,
         नई दिल्ली - 110055
         मो: 9868511282 / 8512070086
         ई-मेल: sushant1968@gmail.com

COMMENTS

Leave a Reply: 2
आपकी मूल्यवान टिप्पणियाँ हमें उत्साह और सबल प्रदान करती हैं, आपके विचारों और मार्गदर्शन का सदैव स्वागत है !
टिप्पणी के सामान्य नियम -
१. अपनी टिप्पणी में सभ्य भाषा का प्रयोग करें .
२. किसी की भावनाओं को आहत करने वाली टिप्पणी न करें .
३. अपनी वास्तविक राय प्रकट करें .

नाम

अंग्रेज़ी हिन्दी शब्दकोश,3,अकबर इलाहाबादी,11,अकबर बीरबल के किस्से,62,अज्ञेय,37,अटल बिहारी वाजपेयी,1,अदम गोंडवी,3,अनंतमूर्ति,3,अनौपचारिक पत्र,16,अन्तोन चेख़व,2,अमीर खुसरो,7,अमृत राय,1,अमृतलाल नागर,1,अमृता प्रीतम,5,अयोध्यासिंह उपाध्याय "हरिऔध",7,अली सरदार जाफ़री,3,अष्टछाप,4,असगर वज़ाहत,11,आनंदमठ,4,आरती,11,आर्थिक लेख,8,आषाढ़ का एक दिन,22,इक़बाल,2,इब्ने इंशा,27,इस्मत चुगताई,3,उपेन्द्रनाथ अश्क,1,उर्दू साहित्‍य,179,उर्दू हिंदी शब्दकोश,1,उषा प्रियंवदा,5,एकांकी संचय,7,औपचारिक पत्र,32,कक्षा 10 हिन्दी स्पर्श भाग 2,17,कबीर के दोहे,19,कबीर के पद,1,कबीरदास,19,कमलेश्वर,7,कविता,1473,कहानी लेखन हिंदी,17,कहानी सुनो,2,काका हाथरसी,4,कामायनी,6,काव्य मंजरी,11,काव्यशास्त्र,38,काशीनाथ सिंह,1,कुंज वीथि,12,कुँवर नारायण,1,कुबेरनाथ राय,2,कुर्रतुल-ऐन-हैदर,1,कृष्णा सोबती,2,केदारनाथ अग्रवाल,4,केशवदास,6,कैफ़ी आज़मी,4,क्षेत्रपाल शर्मा,52,खलील जिब्रान,3,ग़ज़ल,139,गजानन माधव "मुक्तिबोध",15,गीतांजलि,1,गोदान,7,गोपाल सिंह नेपाली,1,गोपालदास नीरज,10,गोरख पाण्डेय,3,गोरा,2,घनानंद,3,चन्द्रधर शर्मा गुलेरी,6,चमरासुर उपन्यास,7,चाणक्य नीति,5,चित्र शृंखला,1,चुटकुले जोक्स,15,छायावाद,6,जगदीश्वर चतुर्वेदी,17,जयशंकर प्रसाद,35,जातक कथाएँ,10,जीवन परिचय,76,ज़ेन कहानियाँ,2,जैनेन्द्र कुमार,5,जोश मलीहाबादी,2,ज़ौक़,4,तुलसीदास,28,तेलानीराम के किस्से,7,त्रिलोचन,4,दाग़ देहलवी,5,दादी माँ की कहानियाँ,1,दुष्यंत कुमार,7,देव,1,देवी नागरानी,23,धर्मवीर भारती,9,नज़ीर अकबराबादी,3,नव कहानी,2,नवगीत,1,नागार्जुन,25,नाटक,1,निराला,39,निर्मल वर्मा,4,निर्मला,42,नेत्रा देशपाण्डेय,3,पंचतंत्र की कहानियां,42,पत्र लेखन,202,परशुराम की प्रतीक्षा,3,पांडेय बेचन शर्मा 'उग्र',4,पाण्डेय बेचन शर्मा,1,पुस्तक समीक्षा,139,प्रयोजनमूलक हिंदी,38,प्रेमचंद,46,प्रेमचंद की कहानियाँ,91,प्रेरक कहानी,16,फणीश्वर नाथ रेणु,4,फ़िराक़ गोरखपुरी,9,फ़ैज़ अहमद फ़ैज़,24,बच्चों की कहानियां,88,बदीउज़्ज़माँ,1,बहादुर शाह ज़फ़र,6,बाल कहानियाँ,14,बाल दिवस,3,बालकृष्ण शर्मा 'नवीन',1,बिहारी,8,बैताल पचीसी,2,बोधिसत्व,9,भक्ति साहित्य,143,भगवतीचरण वर्मा,7,भवानीप्रसाद मिश्र,3,भारतीय कहानियाँ,61,भारतीय व्यंग्य चित्रकार,7,भारतीय शिक्षा का इतिहास,3,भारतेन्दु हरिश्चन्द्र,10,भाषा विज्ञान,17,भीष्म साहनी,7,भैरव प्रसाद गुप्त,2,मंगल ज्ञानानुभाव,22,मजरूह सुल्तानपुरी,1,मधुशाला,7,मनोज सिंह,16,मन्नू भंडारी,10,मलिक मुहम्मद जायसी,9,महादेवी वर्मा,20,महावीरप्रसाद द्विवेदी,3,महीप सिंह,1,महेंद्र भटनागर,73,माखनलाल चतुर्वेदी,3,मिर्ज़ा गालिब,39,मीर तक़ी 'मीर',20,मीरा बाई के पद,22,मुल्ला नसरुद्दीन,6,मुहावरे,4,मैथिलीशरण गुप्त,14,मैला आँचल,8,मोहन राकेश,13,यशपाल,15,रंगराज अयंगर,43,रघुवीर सहाय,6,रणजीत कुमार,29,रवीन्द्रनाथ ठाकुर,22,रसखान,11,रांगेय राघव,2,राजकमल चौधरी,1,राजनीतिक लेख,21,राजभाषा हिंदी,66,राजिन्दर सिंह बेदी,1,राजीव कुमार थेपड़ा,4,रामचंद्र शुक्ल,3,रामधारी सिंह दिनकर,25,रामप्रसाद 'बिस्मिल',1,रामविलास शर्मा,9,राही मासूम रजा,8,राहुल सांकृत्यायन,2,रीतिकाल,3,रैदास,4,लघु कथा,124,लोकगीत,1,वरदान,11,विचार मंथन,60,विज्ञान,1,विदेशी कहानियाँ,34,विद्यापति,8,विविध जानकारी,1,विष्णु प्रभाकर,1,वृंदावनलाल वर्मा,1,वैज्ञानिक लेख,8,शमशेर बहादुर सिंह,6,शमोएल अहमद,5,शरत चन्द्र चट्टोपाध्याय,1,शरद जोशी,3,शिक्षाशास्त्र,6,शिवमंगल सिंह सुमन,6,शुभकामना,1,शेख चिल्ली की कहानी,1,शैक्षणिक लेख,57,शैलेश मटियानी,2,श्यामसुन्दर दास,1,श्रीकांत वर्मा,1,श्रीलाल शुक्ल,4,संयुक्त राष्ट्र संघ,1,संस्मरण,33,सआदत हसन मंटो,10,सतरंगी बातें,33,सन्देश,44,समसामयिक हिंदी लेख,267,समीक्षा,1,सर्वेश्वरदयाल सक्सेना,19,सारा आकाश,20,साहित्य सागर,22,साहित्यिक लेख,86,साहिर लुधियानवी,5,सिंह और सियार,1,सुदर्शन,3,सुदामा पाण्डेय "धूमिल",10,सुभद्राकुमारी चौहान,7,सुमित्रानंदन पन्त,23,सूरदास,16,सूरदास के पद,21,स्त्री विमर्श,11,हजारी प्रसाद द्विवेदी,4,हरिवंशराय बच्चन,28,हरिशंकर परसाई,24,हिंदी कथाकार,12,हिंदी निबंध,429,हिंदी लेख,531,हिंदी व्यंग्य लेख,14,हिंदी समाचार,181,हिंदीकुंज सहयोग,1,हिन्दी,7,हिन्दी टूल,4,हिन्दी आलोचक,7,हिन्दी कहानी,32,हिन्दी गद्यकार,4,हिन्दी दिवस,91,हिन्दी वर्णमाला,3,हिन्दी व्याकरण,45,हिन्दी संख्याएँ,1,हिन्दी साहित्य,9,हिन्दी साहित्य का इतिहास,21,हिन्दीकुंज विडियो,11,aapka-banti-mannu-bhandari,5,aaroh bhag 2,14,astrology,1,Attaullah Khan,2,baccho ke liye hindi kavita,70,Beauty Tips Hindi,3,bhasha-vigyan,1,chitra-varnan-hindi,3,Class 10 Hindi Kritika कृतिका Bhag 2,5,Class 11 Hindi Antral NCERT Solution,3,Class 9 Hindi Kshitij क्षितिज भाग 1,17,Class 9 Hindi Sparsh,15,English Grammar in Hindi,3,formal-letter-in-hindi-format,143,Godan by Premchand,11,hindi ebooks,5,Hindi Ekanki,19,hindi essay,421,hindi grammar,52,Hindi Sahitya Ka Itihas,105,hindi stories,678,hindi-bal-ram-katha,12,hindi-gadya-sahitya,8,hindi-kavita-ki-vyakhya,19,hindi-notes-university-exams,58,ICSE Hindi Gadya Sankalan,11,icse-bhasha-sanchay-8-solutions,18,informal-letter-in-hindi-format,59,jyotish-astrology,22,kavyagat-visheshta,25,Kshitij Bhag 2,10,lok-sabha-in-hindi,18,love-letter-hindi,3,mb,72,motivational books,11,naya raasta icse,9,NCERT Class 10 Hindi Sanchayan संचयन Bhag 2,3,NCERT Class 11 Hindi Aroh आरोह भाग-1,20,ncert class 6 hindi vasant bhag 1,14,NCERT Class 9 Hindi Kritika कृतिका Bhag 1,5,NCERT Hindi Rimjhim Class 2,13,NCERT Rimjhim Class 4,14,ncert rimjhim class 5,19,NCERT Solutions Class 7 Hindi Durva,12,NCERT Solutions Class 8 Hindi Durva,17,NCERT Solutions for Class 11 Hindi Vitan वितान भाग 1,3,NCERT Solutions for class 12 Humanities Hindi Antral Bhag 2,4,NCERT Solutions Hindi Class 11 Antra Bhag 1,19,NCERT Vasant Bhag 3 For Class 8,12,NCERT/CBSE Class 9 Hindi book Sanchayan,6,Nootan Gunjan Hindi Pathmala Class 8,18,Notifications,5,nutan-gunjan-hindi-pathmala-6-solutions,17,nutan-gunjan-hindi-pathmala-7-solutions,18,political-science-notes-hindi,1,question paper,19,quizzes,8,raag-darbari-shrilal-shukla,7,Rimjhim Class 3,14,samvad-lekhan-in-hindi,6,Sankshipt Budhcharit,5,Shayari In Hindi,16,skandagupta-natak-jaishankar-prasad,6,sponsored news,10,suraj-ka-satvan-ghoda-dharmveer-bharti,4,Syllabus,7,top-classic-hindi-stories,51,UP Board Class 10 Hindi,4,Vasant Bhag - 2 Textbook In Hindi For Class - 7,11,vitaan-hindi-pathmala-8-solutions,16,VITAN BHAG-2,5,vocabulary,19,
ltr
item
हिन्दीकुंज,Hindi Website/Literary Web Patrika: गनेशी की कथा
गनेशी की कथा
गनेशी चाहता है कि यह पल यहीं रुक जाए । इस समय दुनिया की सबसे ख़ूबसूरत स्त्री उसके पास है । उसकी छाती के बालों में है ।
https://blogger.googleusercontent.com/img/b/R29vZ2xl/AVvXsEj4vzqkiR9SKmxytp-MaocNFaNF49biAPIAsMmYmj-YOlmKhcpKk3mTz8sH18T34MpmVP3r6UkehtAcbospP6JAxIJfHSLxOPcOMS436UjXK4nRhtNm7cbT_5ngA9TwcCDAmI9dFpaqIc7A/s1600/images.jpg
https://blogger.googleusercontent.com/img/b/R29vZ2xl/AVvXsEj4vzqkiR9SKmxytp-MaocNFaNF49biAPIAsMmYmj-YOlmKhcpKk3mTz8sH18T34MpmVP3r6UkehtAcbospP6JAxIJfHSLxOPcOMS436UjXK4nRhtNm7cbT_5ngA9TwcCDAmI9dFpaqIc7A/s72-c/images.jpg
हिन्दीकुंज,Hindi Website/Literary Web Patrika
https://www.hindikunj.com/2015/05/gneshi-legend.html
https://www.hindikunj.com/
https://www.hindikunj.com/
https://www.hindikunj.com/2015/05/gneshi-legend.html
true
6755820785026826471
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy बिषय - तालिका