जीवन तथा समाज की तमाम गतिविधियों को समेट कर अपने उत्तरदायित्व के रूप में सामाजिक चेतना के लिए सन्देश के स्त्रोत में सर्जित करना एक साहित्यकार की लेखनी के जिम्मे होता है जहाँ से मानवीय सम्वेदनाओं एवं चेतनाओं को झंकृत करने वाले साहित्य की अलकनन्दिनी धारा जन-जन तक पहुँच पाठकों के ह्रदय तन्तुओं को तरंगित कर स्वयं हीं अपनी अमिट छवि गढ़ लेती है ! अगर पुराने साहित्य की तरफ देखें तो उनमें पाठकों के ह्रदय को मनोमुग्ध एवं भाव-विभोर कर देने की ऐसी क्षमता स्पष्ट रूप से विद्यमान दिखती है ! किन्तु बाज़ारवाद की नई फ़िज़ां के नए युग में आज का साहित्य सम्वेदनाओं और आत्मिक भावानुभूतियों के अतिरिक्त या इतर अपने लिए एक बाज़ार भी रचने या बनाने की ओर तीव्रता से अग्रसर हो चुका है ! इस बाज़ार में साहित्य की उत्कृष्टता, गुणवत्ता का निर्धारण लेखक के प्रति पाठकों का भावनात्मक जुड़ाव या प्यार दुलार नहीं बल्कि पुरस्कारों एवं सम्मानों के द्वारा निर्धारित किये जा रहे हैं ! एक साहित्यकार, जो किसी भी समाज का सर्वोच्च सजग रूप माना जाता है उसके द्वारा प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से उत्पन्न की गई यह स्थिति निश्चित रूप से हिन्दी साहित्य और उसके भविष्य की ओर एक खतरनाक सन्देश है !
एक कलमकार के लिए अपने वैयक्तिक लाभ के अनगिनत वातायनों को खोलकर रखना कितना उचित है यह तो कहना मुश्किल है किन्तु आज पुरस्कारों का मनमोहक आकर्षण हर किसी को कुछ ऐसे लुभा रहा है कि छोटा बड़ा प्रत्येक साहित्यकार उसे अपने प्रणयपाश में बाँध कर सहेज लेना चाह रहा है l साहित्य जिसे समाज का दर्पण कहा जाता है, बेशक साहित्य रूपी दर्पण में एक बार भलीभांति निहार लेने पर यह ज्ञात हो जाता है कि वर्तमान समय-काल में राष्ट्र-समाज और युग की दिशा एवं रूपरंग किस प्रकार की व किस मनोवृति की ओर उन्मुख है अथवा रही होगी ! इस प्रकार के कृत्यों से वर्तमान साहित्य आख़िर कैसी मनोवृतियों की ओर इंगित करना चाह रहा है ? राजनीति, धर्म और नियम समेत युग-समाज की हर छोटी बड़ी हलचलों को शब्दों में ढालकर जन-जन की चेतना को जागृत करना हीं एक सच्चे और जागरूक लेखक या कवि की पहचान होती है परन्तु आज कविताएँ एवं साहित्य न सिर्फ़ प्रायोजित किये जाते हैं बल्कि अपने लिए सांठ-गाँठ कर ख़ुद तय किया गया यश और पुरस्कारों वाला कृत्रिम आसमान भी बुनने लग गए हैं ! तत्कालीन काव्य और कविता की हालत तो और भी बुरी है ... अंग्रेजी और हिंगलिश के शब्दों को ठूंस कर बनायीं जा रही कविताएँ स्वयं अपनी पहचान नहीं कर पा रही ! न तो इनमें भावनात्मकता, विचार प्रधानता, मानवीय तत्वों का उचित समावेश तथा पाठकों एवं समाज के लिए कोई सकारात्मक सन्देश होता है और ना हीं व्याकरण की दृष्टि से शुद्धता ! ''हिंदी'' समूचे हिन्द की भाषा है जो संस्कृत की गरिमा और पवित्रता को समेटे हुए स्वयं में हीं परिपूर्ण है ! देवत्वयुक्त देवनागरी लिपि कोई कमजोर सी नाजुक लतिका नहीं जिसे किसी और बाहरी भाषा के सहारे की आवश्यकता हो ! तिसपर तुर्रा ये कि यह कविताएँ एवं साहित्य बड़े आराम से पुरस्कृत भी कर दिए जा रहे हैं ! जो कि हिंदी साहित्य और पुरस्कृत करने वाली संस्थाएं दोनों पर हीं एक बदनुमा लांछन है ! आज छोटी बड़ी अनेक संस्थाओं में दिए जाने वाले पुरस्कारों की जो वास्तविकता है वह किसी से छिपी नहीं रह गई है l इन्हीं सब कारणों से वे साहित्यिक संस्थाएँ व अकादमियाँ जिनकी कभी गहरी साख हुआ करती थी आज प्रश्नों के सन्देहात्मक घेरे से युक्त नज़र आने लगे हैं l
कंचन पाठक |
कवि, लेखक, पत्रकार और ज्योतिर्विद पीसीएस ऑफिसर (सेवा-निवृत) डॉ रघोत्तम शुक्ल इस बारे में कहते है कि - स्व-प्रेरित और स्वतःस्फूर्त उपलब्धियाँ हीं समीचीन होती हैं !
जो ''हित के सहित हो'' वही साहित्य है अर्थात समाज और संसार का हित ! लोक मंगल की भावना साहित्य सृजक का प्रथम और सर्वोच्च प्राथमिकता वाला उद्देश्य होना चाहिए ! तभी तो गोस्वामी तुलसीदास ने रामचरित मानस प्रारम्भ करते हुए वाणी विनायक की वन्दना में उन्हें ना केवल वर्णों, अर्थ, समूहों, रसों और छन्दों का कर्ता बताया बल्कि मंगलाना च कर्तारौ कहना नहीं भूले ! यह सच है कि साहित्यकार भी मानव है और बाकी सबों की तरह हीं लोक पुत्र और वित्त नामक तीन एषणाओं से युक्त है ! लोकेशणा में यश भी आता है तथा आचार्य मम्मट ने भी काव्यं यशसे अर्थकृते कहकर काव्य किंवा साहित्य से यश और धन के लब्धि की वकालत की है ! पर बात तब बिगडती है जब सिफारिशों, पैरवी व अन्य भ्रष्ट तरीकों की अतिशयता हो जाए ! जैसा कि आज के साहित्यकारों का एक बड़ा वर्ग कर रहा है ! ऐसे में तो इनाम इकराम पाने की होड़ में सृजन की आत्मा हीं धूमिल और मलिन हो जायेगी और लोक मंगल भावना से लेकर परिणति तक दलित !
यह रचना कंचन पाठक जी द्वारा लिखी गयी है। आप कवयित्री व लेखिका के रूप में प्रसिद्ध हैं। आपकी प्रकाशित कृतियाँ :- इक कली थी (काव्य-संग्रह), सिर्फ़ तुम (संयुक्त काव्य-संग्रह), काव्यशाला (संयुक्त काव्य-संग्रह), सिर्फ़ तुम (कहानी संग्रह), तीन अन्य प्रकाशनाधीन हैं। आपकी कादम्बिनी, अट्टहास, गर्भनाल पत्रिका, राजभाषा भारती (गृहमंत्रालय की पत्रिका), समाज कल्याण (महिला एवं बाल विकास मंत्रालय), रुपायन (अमर उजाला की पत्रिका) समेत देश के विभिन्न राज्यों के प्रतिष्ठित पत्र-पत्रिकाओं में नियमित रचनाएँ प्रकाशित । इन्टरनेट पर विभिन्न वेब पत्रिकाओं में रचनाएँ प्रकाशित । हमारा मेट्रो (दिल्ली) एवं कृषिगोल्डलाइन में हर सप्ताह कॉलम प्रकाशित रहते हैं। संपर्क सूत्र - मेल आईडी - pathakkanchan239@gmail.com
लेख बहुत भाव पूर्ण , सटीक और सही है .
जवाब देंहटाएंक्षेत्रपाल शर्मा
nice
जवाब देंहटाएं